Sunday 1 May 2011

विलियम व कैथरीन की शादी - 29.04.2011

देखते ही देखते समय बीत गया और प्रिंस चार्ल्स के दोनों बेटे विलियम व हैरी बड़े हो गये. और आज है 28 साल के बड़े बेटे प्रिंस विलियम की शादी का दिन. पूरे जोर-शोर से लन्दन में कल से उत्सव मनाया जा रहा था. वैसे भी लोगों को यहाँ किसी बात का बहाना चाहिये उत्सव के नाम पर...और फिर ये तो एक प्रिंस की शादी है. तो आप समझ सकते हैं कि यहाँ लंदन में इस पर कितनी चर्चा और धूम-धड़क्का हो रहा होगा. सुबह से ही आसमान पर हलके बादल छाये हुये थे. सबको डर था कि कहीं बारिश ना हो और दूर-दूर से आये हुये लोगों को, जो शादी का जुलूस देखने के लिये हर सड़क के फुटपाथों पर जमा हो रहे थे कल रात से ही, उन्हें निराश न होना पड़े. उस भीड़ में तमाम लोग विदेशों से भी आये हुये थे. जबकि ये समारोह वह अपने देश में टीवी पर भी घर बैठे देख सकते थे. लोगों की लंबी कतारें लगी थीं सड़क के किनारों पर, पुलिस की कड़ी निगरानी में. पर हम यहाँ घर पर ही इत्मीनान से टीवी के आगे जमे बैठे थे...खाने-पीने का इंतजाम करके. चाय आदि पीते हुये आराम से ये सब तमाशा देखना शुरू किया. बेकार में भीड़ में जाकर हाथ-पैर कुचलवा के क्या फ़ायदा.

खैर, आगे बढ़ते हैं...Westminster Abbey जहाँ हर शाही शादी होती है उसके अंदर लाल रंग की कालीन बिछी हुई थी और बाहर तमाम प्रसिद्ध हस्तियाँ यानि बड़े नामी लोग दिख रहे थे जो अंदर जाकर अपने लिये नियुक्त सीट पर बैठने की जल्दी में थे. उनमे मिस्टर बीन, एल्टन जॉन, बेकहैम और पोश, जॉन मेजर, केनेथ विलियम और भी न जाने कितने पुराने चेहरे दिख रहे थे. दूर खड़ी हुई भीड़ में से निरंतर शोर उठ रहा था. उनमें तमाम लोग ब्रिटिश झंडे की डिजाइन को चेहरे पर पेंट करवाये हुये थे, वस्त्र व हैट के रूप में भी पहने हुये थे, कुछ लोग हाथ में झंडों को पकड़े हुये खुशी से चीख रहे थे. भीड़ में छोटे-छोटे बच्चे तक बड़े धैर्य से प्रतीक्षा कर रहे थे. सड़कों के किनारे कतार में ऊँचे-ऊँचे शाही झंडे फहरा रहे थे. और लंदन के प्रसिद्ध हाइड पार्क में दो बहुत बिशाल स्क्रीन लगायी गयी थीं..जिनपर बराबर सब कुछ लाइव शो आ रहा था. ऊपर से हेलीकाप्टर नीचे के सीन का कवरेज कर रहे थे और नीचे तमाम और मीडिया के लोग. सड़कों पर कारें बहुत ही शालीनता से मेहमानों को लेकर आ रही थीं.

थोड़ी देर में विलियम भी अपने भाई हैरी के साथ एक शाही कार में आ गये. और Abbey के अंदर जाते हुये सबसे हँसते बोलते एक प्राइवेट एरिया में चले गये. रुक-रूककर चर्च की घंटियाँ बज रही थीं. यहाँ की रानी व दूर और पास के सभी रिश्तेदार भी आ गये और उनके बाद बिदेशों के निमंत्रित शाही मेहमान भी. कैथरीन की बहिन फिलिप्पा जो ब्राइडमेड है साथ में चार और छोटी-छोटी ब्राइडमेड के संग आती है और अब कैथरीन भी लिमजीन में अपने पिता के संग आ गयी उनका हाथ पकड़े हुये, जैसा कि रिवाज़ है. वह सर पर रानी का दिया हुआ छोटा सा मुकुट (किरीट) पहने थी जो 1936 में बना था और इसी अवसर के लिये शाही खानदान की बहुओं को पहनने को दिया जाता है. Abbey के अंदर मयूजिक आरंभ हो गया. प्रिंस विलियम भी आकर कैथरीन के साथ दाहिने तरफ खड़े हो गये. प्रीस्ट ने वचन पढ़े और उन दोनों ने एक दूसरे का साथ जीवन के हर अच्छे-बुरे समय में निभाने की हामी भरी. विलियम ने कैथरीन को एक अँगूठी पहनाई. और दोनों ने जाकर मैरिज रजिस्टर में हस्ताक्षर किये. फिर एक तरफ जाकर सीटों पर बैठ गये. कुछ देर ईश्वर की प्रार्थना की ध्वनि गूँजती रही. सबके ओंठ हिल रहे थे उच्चारण करते हुये. सब कुछ बहुत ही शानदार तरीके से संपन्न हुआ. अंदर बाहर सब प्रकार की व्यबस्था का बहुत ही भव्य प्रदर्शन था. काश ! आज प्रिंस विलियम की माँ प्रिंसेस डायना अपने बेटे की शादी देखने व उसे आशिर्वाद देने को यहाँ होती.

चर्च की घंटियाँ निरंतर बजे जा रही थीं. फिर कुछ देर बाद दोनों पति-पत्नी शाही घोड़ा-गाड़ी में बैठे और बकिंघम पैलेस को रवाना हुये. उनकी छोटी-छोटी हरकतें भी टीवी पर आ रही थीं. उनके चारों ओर घोड़ों पर सवार शाही गार्ड्स चल थे. शाही जोड़ा सड़कों पर खड़ी भीड़ को अपने हाथ हिलाके उनका धन्यबाद कर रहा था जो वहाँ घंटों से उनकी झलक देखने को बेचैन थी. हर तरफ खुशी की लहरें दौड़ रही थीं. आसमान शोर से जैसे गूँज रहा था. और वो दोनों मुस्कुराते हुये उनके बीच से निकल रहे थे हाथ हिलाते हुये. ये सब जैसे किसी पुरानी कहानी की तस्वीरों जैसा परीलोक की शादी का सीन लग रहा था. बकिंघम पैलेस पहुँच कर कुछ समय पश्चात वो दोनों महल की बाहरी बालकनी पर आये और यहाँ की रिवाज के मुताबिक विलियम व कैथरीन ने सारी पब्लिक के सामने चुम्बन लिया. दूर से दर्शकों में कोलाहल उठा और तमाम भीड़ ने उन दोनों को तमाम बधाइयाँ दीं.

मैं ये आलेख लिख रही हूँ और वहाँ इस समय बकिंघम पैलेस में शाही दावत दी जा रही होगी. सुना है कि रानी जी यानि क्वीन ने 300 लोगों को इनवाइट किया है किन्तु हमें पता है कि उनमें हमारा नाम नहीं है. फिर भी हमारी तरफ से प्रिंस विलियम व प्रिंसेस कैथरीन को उनकी शादी पर बधाई व तमाम शुभकामनायें !

No comments:

Post a Comment